Devshree Admission Cum Scholarship Test -2023-24.
Loading...
Latest Jobs Syllabus Notes Online Tests Admit Card Question papers Answer Keys Results RKSMBK E-Kaksha Raj. Career Portal

Thursday 13 May 2021


खाद्य सुरक्षा में चयनित परिवारों को उचित मूल्य की दुकानों से 
जून एवं जुलाई में 5 किलो प्रति व्यक्ति निःशुल्क अतिरिक्त गेहूं 

जयपुर, 31 मई। जयपुर ग्रामीण में जून व जुलाई दो माह में खाद्य सुरक्षा चयनित परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत प्रत्येक पात्र परिवार को 5 किलोग्राम प्रति व्यक्ति के अनुसार उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से अतिरिक्त गेहूं का निःशुल्क वितरण किया जाएगा। 

कार्यालय जिला रसद अधिकारी जयपुर द्वितीय की विज्ञप्ति के अनुसार पूर्व की भांति कीमतन दर पर उचित मूल्य दुकानों द्वारा खाद्य सुरक्षा चयनित परिवारों को रेगुलर गेहूं का वितरण भी किया जाएगा। इस प्रकार दोनों माह में प्रति व्यक्ति 10-10 किलोग्राम गेहूं का वितरण ही किया जाएगा। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए खाद्य विभाग द्वारा पोस मशीन से राशन वितरण की वर्तमान व्यवस्था बायोमेट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी के माध्यम से पोस ट्रांजेक्शन किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी पात्र लाभार्थियों को राशन वितरण के समय उचित मूल्य दुकानों पर रजिस्टर्ड मोबाइल साथ लेकर आना होगा। ओटीपी में समस्या आने पर बायोमेट्रिक व्यवस्था से भी राशन वितरण किया जा सकेगा। @31-05-2021


***********************************

एनएफएसए लाभार्थियों को जून माह में प्रति व्यक्ति 10 किलो गेहूँ का  होगा वितरण

- शासन सचिव


जयपुर, 12 मई। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत् आवंटित गेहूँ का शीघ्र उठाव किया जाना सुनिश्चित करें। एनएफएसए के लाभार्थियों को जून माह में प्रति व्यक्ति 10 किलो गेहूँ का वितरण एक साथ किया जायेगा, जिसमें एनएफएसए के तहत 5 किलो एवं पीएमजीकेवाई के तहत् आवंटित 5 किलो गेहूँ निःशुल्क रहेगा।  

खाद्य सचिव बुधवार को आयोजित विडियों कान्फ्रेस के दौरान 11 जिलों के रसद अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने एनएफएसए योजना के तहत् आवंटित गेहूँ के वितरण एवं उठाव की स्थिति के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने मई माह में झुझुंनू , सिरोही एवं बूंदी जिलों द्वारा 82 प्रतिशत से अधिक गेहूँ का वितरण किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। झुझुंनू , सिरोही, बूंदी, टोंक सहित अन्य  11 जिलों ने राज्य स्तर की तुलना में जून माह के लिए आवंटित गेहूँ के उठाव कार्य में राज्य स्तर की तुलना में बेहतरीन कार्य किया है । उन्होंने कहा कि उचित मूल्य की दुकान पर राशन सामग्री वितरण के समय सामाजिक दूरी बनाये रखने, मास्क पहनने एवं सैनेटाइजर के उपयोग के बारे में विशेष सावधानी रखी जावे। 

वैक्सीन लगवाने के लिए विशेष प्रयास करें

शासन सचिव ने कहा कि रसद सेवाओं को कोरोना काल में सुचारू रूप से बनाये रखने के लिए कार्मिकों को वैक्सीन लगवाये जाने के लिए विशेष प्रयास किए जावें। उन्होंने उचित मूल्य दुकानदारों, रसद विभाग के कार्मिकों, पेट्रोल पम्प एवं गैस एजेन्सी पर कार्य करने वाले लोगों एवं भारतीय खाद्य निगम तथा खरीद से जुडे़ से जुडे़ कार्मिकों की सूची तैयार करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सूची में दर्ज कार्मिकों को वैक्सीन की उप्लब्धता के आधार पर वैक्सीन लगवाये जाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

वीडियों कॉन्फ्रेंस में राजस्थान राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नि. लि. के प्रबन्ध निदेशक श्री विजयपाल सिंह, अतिरिक्त खाद्य आयुक्त श्री अनिल कुमार अग्रवाल, उपायुक्त प्रथम श्री राकेश गुप्ता सहित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। 


0 Reviews:

Post a Comment

thanks to feedback for DEVSHREE

Translate

Join & Follow us @

Latest News

Blog Archive